20 September, 2019

Preferred Domain Register

                           पसंदीदा डोमेन रजिस्टर: -

आज मैं आपको अपनी पसंद का डोमेन नेम रजिस्टर करने के बारे मे जानकारी दूँगा। 

अगर आप किसी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए डोमेन नाम खरीदना चाहते हैं, लेकिन आप अपने पसंदीदा का डोमेन नाम नहीं ढूंढ पातें  हैं, तो आपको बहुत परेशानी होगी और आप कुछ अजीब नाम सोचते हैं, वह इसे नेट पर खरीदने को मिलता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब तक, जब भी आप एक डोमेन खरीदते हैं, तो आप उसमें [.com / .org / .net] डालते थे और भारत के लिए [.in]
लेकिन अपनी पसंद के अनुसार डोमेन खरीदना मुश्किल है और आपको अपनी पसंद का डोमेन नाम नहीं मिलता है। लेकिन अब यह समस्या हल हो गई है, अब Gtld  (जेनेरिक टॉप लेवल डोमेन) के आने से यह समस्या नहीं होगी।
             प्रारंभ में, आप डोमेन नाम में .com की तलाश करते थे। Www  की क्रांति को .com  क्रांति भी कहा जाता है, लेकिन बाद में यह बदल गई और .Net  स्थापित होना शुरू हो गया और फिर थोड़ा बदल गया, फिर देश कोड स्तर डोमेन (ccLD)  आया,  फिर देशों के नाम दिखे।  India के लिए  (.in)  अमेरिका के लिए शुरू किया गया था (.US),   यूके के लिए .UK,  अर्थात सभी देशों के लिए अलग-अलग कोड।
            लेकिन अब वह बात अब पुरानी हो गई है और अब बदल गई है। जिसके साथ आप .com के बजाय अपनी वेबसाइट के नाम पर अपनी पसंद के शब्द रख सकते हैं। उदाहरण के लिए,  यदि आप कपड़े का व्यवसाय करते हैं,  तो आप .clothing लगा सकते हैं। यदि आपकी वेबसाइट भोजन से संबंधित है, तो आप .food   लगा सकते हैं,   इसका मतलब है कि आप अपने व्यवसाय और कार्य के अनुसार अपना डोमेन खरीद सकते हैं। वर्तमान में 22 से अधिक डोमेन विकल्प हैं। इन्हें टॉप लेवल डोमेन (TLD) कहा जाता है। लेकिन अब जेनेरिक टॉप लेवल डोमेन (gTLD) के आने से आप अपनी जरूरत के अनुसार डोमेन नाम खरीद पाएंगे।
https://sahizankari.blogspot.com/2019/09/preferred-domain-register.html

      अब कुछ वर्षों में 1 या 2 साल में सैकड़ों gTLD होंगे।  इससे बहुत फायदा होगा क्योंकि अगर आप एक होटल वेबसाइट बना रहे हैं,   तो आप एक होटल या एक रेस्तरां साइट स्थापित कर पाएंगे। पहले केवल 22 TLDs    होने के बावजूद,    आपको अपनी पसंद के अनुसार डोमेन नाम नहीं पता था। बहुत से लोग डोमेन को पहले से पंजीकृत करते हैं और इसे बहुत अधिक कीमत पर बेचते हैं,   लेकिन अब जीटीएलडी के प्रवेश से डोमेन की दलाली कम हो जाएगी और आप अपनी पसंद का डोमेन नाम खरीद पाएंगे। इस डोमेन नाम से एक और लाभ यह है कि आप समझेंगे कि किस तरह की वेबसाइट है और पहले यह समझना मुश्किल था .com, .net, .in,  किस तरह की वेबसाइट है,  
      अगर आप अस्पताल की वेबसाइट कहते हैं, तो इसका आप डोमेन में .hospital   डाल सकेंगे,   जिससे आपकी वेबसाइट अस्पताल की श्रेणी में आ जाएगी और यदि लोग अस्पताल से संबंधित खोज करते हैं,   तो .hours    की सभी साइटें आ जाएंगी। ऐसे डोमेन का पंजीकरण शुरू होने के साथ,   एक बात यह होगी कि बड़ी कंपनियों को पहले अपना ट्रेडमार्क सुरक्षित करने का मौका दिया जाएगा,   ताकि कोई और उन्हें पंजीकृत न कर सके। ऐसा होगा कि उन्हें एक निश्चित समय दिया जाएगा और उन्हें पंजीकरण करना होगा और यदि वे नहीं मिलते हैं,  तो उस डोमेन को सभी के लिए खोल दिया जाएगा।
        अब यह इन डोमेन नामों की कीमत के बारे में आता है, हालांकि इस तरह के डोमेन नाम थोड़े महंगे होंगे,  लेकिन आपकी पसंद और सुविधा के अनुसार, पैसा ज्यादा मायने नहीं रखता है अगर आपके पास एक समाचार वेबसाइट है,   तो आप एक निर्माण करेंगे। यदि आपके पास कोई साइट है,   तो आप .construction   स्थापित कर सकेंगे,    यदि आपके पास वेबसाइट डिज़ाइन की कोई वेबसाइट है,   तो आप .design    डालेंगे,     या यदि आप एक शिक्षक हैं,    तो आप अपनी वेबसाइट के डोमेन में .guru  डालेंगे।  ये सभी दरें 1000 / - रुपये से शुरू होंगी।  सबसे महंगी वयस्क साइटों के लिए जैसे .XXX 5000 / - तक होगा।

NOTE: - एक अच्छी डोमेन खरीद के लिए आप https://www.godaddy.com पर या https://www.bigrock.in जा सकते हैं 
                                                                                                                                                       Thank You

No comments:

Recent Post

Affiliate Marketing

               Affiliate Marketing अब हम Affiliate Marketing के बारे में जानेंगे। वैसे तो अपने ब्लॉग से  online  पैसे कमाने के बहुत स...