01 September, 2019

What is E-commerce?


E-commerce
यह एक business है जिसे कम खर्च में पुरे देश या दुनिया मे किया जा सकता है, तो आइये जानते है_

Types of E-commerce
  1. business to business
  2. business to consumer
  3. consumer to consumer

1) Business to Business:-
इस तरह के business में दो कंपनी एक दुसरे से business (व्यापार) करती हैं जैसे एक कंपनी दुसरे कंपनी से product को खरीदती है। जैसे मान लीजिये कोई e-commerce कंपनी product को खुद तो बनती नहीं वो भी किसी और कंपनी से ही उसे खरीदकर आपको बेचती है तो ये business to business में आयेगा।

2) Business to consumer:-
इस तरह का business तो आप जानते ही होंगे, इस में कंपनी और customer के बीच व्यापार होता है। जैसे आप जब किसी e commerce कंपनी से सामान को खरीदते है तो आप कस्टमर हुए, इसमें हम लोग आते हैं।

3) Consumer to consumer:-
इस तरह का business थोडा अलग होता है. क्योंकी इसमें एक उपभोक्ता दुसरे उपभोक्ता से product को खरीदता है।जैसे आज कल बहुत सी कंपनी है जैसे olx.com या quickr.com के website पे जाकर हम कोई सामान देखते है और उसे खरीदने के लिए हम दुसरे उपभोक्ता से contact करके डायरेक्ट product खरीदते या बेचते हैं। इसमें दो लोग आपस में business करते हैं।

https://sahizankari.blogspot.com/

E-commerce
  में हम हर एक तरह का business कर सकते हैं, और वो भी अपने घर बैठे पुरे देश में जैसे Tour & Travel ticket booking, books को बेचना जैसे  https://www.amazon.in  या फिर https://www.flipkart.com हैं।  बहुत सी कंपनीज फ्री में web page देती है बस आपको अपना e commerce website फ्री में बनाये वो भी बहुत ही आसानी से और अपने Domain से कनेक्ट कर के अपना product डाले और आप business start कर सकते है। सबसे Important काम ये है की आपके website को लोग जाने कैसे? इसके लिए promotion बहुत जरुरी है और साथ-साथ SEO की भी जानकारी होनी चाहिए वैसे। और दूसरी बड़ी बात आपको लोगो को आफ्टर सेल्स सर्विस भी देनी होगी।

लोगो को E-commerce से होने वाले फायदे:-    
  1. जानकारियों का खजाना
  2. दौड़ भाग नहीं करना पड़ता एक ही जगह सभी सामान मिल जाता है
  3. मोल भाव भी कर सकते हैं जिस website  से चाहे वहा से सामान देख और खरीद सकते हैं
  4. Product  की छानबीन
  5. After सेल्स सर्विस- यानि सामान को नही पसंद आने पे वापस भी कर सकते हैं  Online order  मिलने से कंपनिया product की delivery को छोटे शहरों और गाँव में भी करने के लिए तैयार हैं जिसके लिए वो post-office का भी सहारा ले रहीं हैं।

E–commerce को start कैसे करें:-

E-commerce start करने के लिए आपको बहुत अधिक इन्वेस्ट करने या बहुत बड़े ऑफिस की जरुरत नहीं है । ,आप बहुत कम पैसो में में भी अपनी खुद की कंपनी बना सकतें हैं  अपनी E-commerce कंपनी बनाने के लिय सबसे पहले आपको इन चीजों की जरुअत है-
  1. Computer
  2. Domain name
  3. E-commerce website
  4. E-mail
  5. हेल्पलाइन Number जिससे लोग contact कर सके
Domain Register करने के बाद एक website और एक E-mail जिससे लोग आपसे contact कर सकें और एक E-commerce website होनी चाहिए।

NOTE:-   भारत में ई-कॉमर्स बहुत पुराना नहीं है जिसके कारण सभी व्यवसाय इसमें तेजी से निवेश कर रहे है                                                              
                                                     
                                                                      Thank You

No comments:

Recent Post

Affiliate Marketing

               Affiliate Marketing अब हम Affiliate Marketing के बारे में जानेंगे। वैसे तो अपने ब्लॉग से  online  पैसे कमाने के बहुत स...